जानिए गुग्गुल के अद्भुत फायदे (Benefits of Guggul in Hindi)

guggul ke fayde in hindi

दोस्तों गुग्गुल के नाम से बहुत कम लोग परिचित हैं किंतु जो लोग गुग्गुल के बारे में जानते हैं वो इसके फायदे गिनाते हुए नहीं थकते। गुग्गुल के अनेकों फायदा होने के कारण आयुर्वेद में इसका प्रयोग एक औषधि की तरह किया जाता है। वास्तव में गुग्गुल एक विशेष प्रकार के वृक्ष के तने का गोंद है जो ठंडा होने पर ठोस रूप ले लेता है। 

#गुग्गुल का परिचय (Indroduction of Guggul)

गुग्गुल एक सुगंधित पदार्थ है इसलिए इसका प्रयोग पूजा-पाठ के लिए धूपबत्ती व अगरबत्ती आदि बनाने में भी किया जाता है। यह भारत में मुख्यतः कर्नाटक, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, आसाम व गुजरात में पाया जाता है।

#गुग्गुल के विभिन्न नाम (Different Names of Guggul)

गुग्गुल का वानस्पतिक नाम (commiphora wightii ) है। इसे संस्कृत में देव-धूप, कौशिक, गुग्गुल और कुंभोलूखलक आदि कहा जाता है। इसका अंग्रेजी नाम (Indian bdellium) है।

#आइए जानते हैं गुग्गुल के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Guggul)

गुग्गुल में विटामिन एंटीऑक्सीडेंट क्रोमियम जैसे अत्यंत महत्वपूर्ण घटक प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यही कारण है कि गुग्गुल का प्रयोग बहुत सारी आयुर्वेदिक औषधियों में व्यापक रूप से किया जाता है।

#पेट रोग या उदर रोग में गुग्गुल के फायदे (Benefits of Guggul in Stomuch Diseases)

पेट के रोगों को दूर करने के लिए गुग्गुल का प्रयोग काढ़े के रूप में किया जाता है। बाजार में कई प्रकार के गुग्गुल का काढ़ा मिल जाता है। नियमित मात्रा में गुग्गुल के काढ़ा का प्रयोग करने से पेट के समस्त रोगों का नाश होता है।

#भगंदर और फिस्टुला में गुग्गुल के लाभ (Benefits of Guggul in Fistula)

कुछ ग्राम त्रिफला चूर्ण के साथ में गुग्गुल का प्रयोग करने से भगंदर जैसे रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है।
नवकारसी का गुग्गुल का सेवन करने से भगंदर, कुष्ठ व नाड़ीवरण में लाभ मिल जाता है।

#बवासीर में गुग्गुल के लाभ (Benefits of Guggul in Piles)

दोस्तों बवासीर चाहे बादी हो या खूनी हो दोनों प्रकार की बवासीर के लिए गुग्गुल बहुत ही कारगर औषधि मानी गई है। बवासीर को दूर करने के लिए गुग्गुल, लहसुन, हींग तथा सोंठ को जल में मिलाकर छोटी-छोटी गोलियां तैयार कर लेनी चाहिए। फिर इसे सुबह-शाम ठंडे पानी से लेने पर बवासीर से छुटकारा मिल जाता है।


aushadhi aur yog


#गुग्गुल गर्भाशय से जुड़ी समस्याओं को दूर करें (Benefits of Guggul in Abdomenal Diseases)

दोस्तों गुग्गुल में गर्भाशय अर्थात यूट्रस की समस्या को दूर करने के सभी गुण मौजूद हैं। गुग्गुल ओशन भीड़ होने के कारण यह वात और कफ दोष को दूर कर देता है जिससे गर्भाशय संबंधी समस्याएं स्वता दूर होने लगती हैं।

#गुग्गुल दिलाये गंजेपन से छुटकारा (Benefits of Guggul in Baldness)

दोस्तों आजकल बहुत सारे लोग आज समय ही गंजापन की समस्या से ग्रसित हो जाते हैं और अवसाद और तनाव से परेशान रहते हैं। गंजेपन के कई कारण है जैसे अनुवांशिक प्रदूषण अधिक दवाओं का सेवन सिर में डैंड्रफ का अधिक होना चिंता व अवसाद आदि। गंजेपन के इलाज के साथ-साथ अगर गुग्गुल का भी सही मात्रा व चिकित्सीय देखरेख में उपयोग किया जाए तो गंजेपन की समस्या से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है।

#गुग्गल दिलाए एसिडिटी से छुटकारा (Benefits of Guggul in Acidity)

जी हां दोस्तों जो व्यक्ति एसिडिटी के कारण या अपच के कारण परेशान रहते हैं यदि वे गुग्गुल का उपयोग करते हैं तो जल्द इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। गुग्गुल उष्ण प्रकृति का पदार्थ होने के कारण पाचन को बढ़ाता है व पेट की हर समस्या जैसे कब्ज आदि को भी दूर करता है।

#गुग्गुल के कुछ साइड-इफेक्ट (Some minor side-effects of Guggul)

दोस्तों गुग्गुल के वैसे तो ढेरों औषधि लाभ हैं किंतु यदि इसका ज्यादा मात्रा में सेवन कर लिया जाए तो यह मोतियाबिंद व रूखी त्वचा जैसी समस्या को पैदा कर सकता है। साथ ही साथ इसके सेवन के दौरान तली हुई चीजें, मसालेदार चीजें, अधिक धूप में घूमना व शराब का सेवन करना पूर्णता वर्जित है।

#निष्कर्ष (Conclusion)

गुग्गुल एक वरदान स्वरुप औषधि है फिर भी इसका प्रयोग हमें नियमित मात्रा और उचित चिकित्सीय देखरेख में करना चाहिए।

Disclaimer: इस लेख में दी गयी समस्त जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से है , हम किसी भी तथ्य के पूर्णतः सत्य या मिथ्या होने का दावा नहीं करते। दी गयी जानकारी का स्त्रोत विभिन्न पुस्तकें, स्वास्थ्य-सलाहकार व कुछ व्यक्तियों के अनुभव हैं, दर्शक कृपया स्व-विवेक से काम लें , किसी भी नुकसान के लिए हमारी कोई जिम्मेवारी नहीं होगी, धन्यवाद।


Tags: himalaya guggul, guggul patanjali, guggul uses, guggul benefits in hindi, shuddha guggulu benefits, kanchnar guggul, guggul testosterone, guggulu tablets for weight loss 






Post a Comment

और नया पुराने