चंदन Sandalwood के औषधीय गुण,फायदे और प्रयोग करने की सही विधि-

chandan ke fayde चन्दन के फायदे


चंदन का परिचय- introduction of Sandalwood

दोस्तों प्राचीन काल से ही भारत में चंदन का प्रयोग विभिन्न रूपों में किया जाता रहा है। शास्त्रों में चंदन की लकड़ी को बहुत ही पवित्र माना गया है। चंदन का प्रयोग पूजा-पाठ आदि में तो किया ही जाता है इसके अलावा चंदन में बहुत से औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जिसकी सहायता से विभिन्न रोगों का उपचार आसानी से किया जा सकता है। दोस्तों चंदन की खेती मुख्य रूप से दक्षिण भारत में की जाती है। चंदन की लकड़ी बहुत ही मूल्यवान होती है। चंदन की लकड़ी से एक विशेष प्रकार का तेल निकाला जाता है जो अत्यंत ही सुगंधित होता है। चंदन का प्रयोग साधु संत आदि लोग अपने माथे पर तिलक लगाने के लिए भी करते हैं। चंदन का वृक्ष अधिक वर्षा वाले वनों में पाए जाते हैं तथा इनकी ऊंचाई लगभग 100 फीट तक हो सकती है।


चंदन के औषधीय गुण- Medical Properties of Sandalwood

दोस्तों चंदन में ढेरों औषधीय गुण पाए जाते हैं जिनकी व्याख्या हम इस लेख में करने जा रहे हैं-

  • दाद खाज खुजली में चंदन के फायदे
  • चेहरे की झाइयों दाग धब्बों को मिटाकर सुंदर बनाए sandalwood for face acne
  • चंदन दिलाए शरीर की दुर्गंध से छुटकारा sandalwood for foul smell of body
  • चंदन दिलाए दांतो की समस्या से छुटकारा sandalwood for teeth problems
  • चंदन से अनिद्रा और अवसाद का उपचार sandalwood in insomnia and depression
  • चंदन से करें गुस्से को कंट्रोल sandalwood for anger control


दाद खाज खुजली में चंदन के फायदे- Benefits of sandalwood in skin disorders

जी हां दोस्तों चंदन एक ऐसी औषधि है जो शीतलता का भंडार है इसके साथ ही साथ यह हर तरह के बैक्टीरिया फंगस आदि को नष्ट करने की क्षमता रखता है। यही कारण है कि चंदन को दाद खाज खुजली का प्रबल शत्रु माना जाता है। यदि शरीर पर कहीं भी दाद हो गई है तो यह अत्यंत पीड़ा दायक होती है। दाद में खुजली के अलावा जलन की भी समस्या होती है। दाद पर चंदन का लेप लगाने से जलन की समस्या तो दूर होती ही है साथ ही साथ दाद का समूल नाश हो जाता है। यह हर तरह की त्वचा की समस्या को दूर करता है व त्वचा को सुंदर और कांति वान बनाता है।


चेहरे की झाइयों दाग धब्बों को मिटाकर सुंदर बनाए- sandalwood for face acne

जी हां दोस्तों चंदन एक ऐसी औषधि है जो चेहरे के झाइयों दाग धब्बों आदि को जड़ से मिटा देती हैं। इसके लिए भी चंदन के लेप का प्रयोग किया जाता है। चंदन का लेप पूरी तरह से सुरक्षित होता है इसे आप शरीर के किसी भी भाग पर निसंकोच प्रयोग कर सकते हैं। चंदन के लेप को चेहरे पर लगाने से त्वचा को शीतलता प्राप्त होती है वह दाग धब्बों से जल्दी छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा इस नुस्खे का कुछ सप्ताह प्रयोग करने से चेहरे पर एक नया निखार आता है।


चंदन दिलाए शरीर की दुर्गंध से छुटकारा- sandalwood for foul smell of body

जी हां दोस्तों चंदन का प्रयोग आपको शरीर की दुर्गंध से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आप चंदन के इत्र का प्रयोग कर सकते हैं या फिर आप किसी चंदन से निर्मित साबुन का प्रयोग भी कर सकते हैं। इन उत्पादों का प्रयोग कुछ हफ्तों तक करने के बाद शरीर की दुर्गंध से छुटकारा मिल जाता है।


चंदन दिलाए दांतो की समस्या से छुटकारा- sandalwood for teeth problems

जी हां दोस्तों चंदन का प्रयोग आपको दातों की हर प्रकार की बीमारी से छुटकारा दिला सकता है। अगर आपके दातों में भी दर्द बना रहता है या दांतो से बदबू व खून आता है तो आप चंदन की दातुन या चंदन से बने टूथपेस्ट का प्रयोग कर सकते हैं। इस प्रयोग को करने से आपके दांत और मसूड़े बिल्कुल स्वस्थ हो जाते हैं।


चंदन से अनिद्रा और अवसाद का उपचार- sandalwood in insomnia and depression

जी हां दोस्तों चंदन का प्रयोग करने से अनिद्रा वह अवसाद की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए चंदन के इतर को पानी में डालकर स्नान करना चाहिए या रात्रि को सोते समय चंदन के इत्र का प्रयोग करना चाहिए। ऐसा करने से आप पाएंगे कि आपको अनिद्रा और अवसाद से छुटकारा मिल रहा है।


चंदन से करें गुस्से को कंट्रोल- sandalwood for anger control

जी हां दोस्तों चंदन का लेप इतनी शीतलता प्रदान करता है कि यदि आप इसका प्रयोग अपने माथे पर करते हैं तो आपका क्रोध नियंत्रण में रहता है और मन शांत बना रहता है। चंदन का तिलक ध्यान स्थिर करने में सहायता प्रदान करता है वह आपके ध्यान को आपकी आज्ञा चक्र पर रखता है।


निष्कर्ष- conclusion

दोस्तों चंदन में ढेरों औषधि गुण हैं जिनका समस्त वर्णन करना यहां संभव नहीं है इसलिए चंदन के फायदों को देखते हुए आप घर में इसे अवश्य रखें व प्रयोग करें और साथ ही साथ अपने मित्रों प्रियजनों को भी इसके फायदे अवश्य बताएं।




Disclaimer: इस लेख में दी गयी समस्त जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से है , हम किसी भी तथ्य के पूर्णतः सत्य या मिथ्या होने का दावा नहीं करते। दी गयी जानकारी का स्त्रोत विभिन्न पुस्तकें, स्वास्थ्य-सलाहकार  व कुछ व्यक्तियों के अनुभव हैं, पाठक कृपया स्व-विवेक से काम लें , किसी भी नुकसान के प्रति हमारी किसी भी प्रकार से कोई जिम्मेवारी नहीं होगी, धन्यवाद।

Tags: चंदन का पौधा कहां से प्राप्त करें, लाल चंदन का पौधा, चन्दन का पेड़ कैसे लगाये, सफेद चंदन पाउडर के फायदे, चन्दन का पेड़ कहा मिलेगा, लाल चंदन के उपयोग, चन्दन के पेड़ की कीमत, सफ़ेद चन्दन के फायदे


Post a Comment

और नया पुराने