-->
Vidarikand ke fayde hindi mein

विदारीकंद का परिचय :

विदारीकंद Fabaceae कुल का एक पौधा है। इसे संस्कृत भाषा में क्षीरकंद ,विदार और पायोलता आदि कहते हैं।इसे अंग्रेजी भाषा में Tuberous Honeysuckle कहा जाता है। विदारकंद घोड़ों को अत्यंत प्रिय है, घोड़े इसे बड़े चाव से खाते हैं इसलिए इसका एक अन्य नाम वाजीप्रिया भी है। यह देखने में हल्की भूरी अथवा स्वेत रंग की होती है। इसका स्वाद मधुर होता है।


विदारीकंद के लाभ- benefits of vidarikand

विदारीकंद का प्रयोग मुख्य रूप से पुरूषों की अंदरूनी दुर्बलता दूर करने के लिए किया जाता है। यह एक शुक्र वर्धक, स्तन वर्धक और बल वर्धक बूटी है। आइए जानते हैं विदारीकंद कौन कौन से रोगों को ठीक करती हैं



  • यौन दुर्बलता को दूर करे विदारीकंद- vidarikand in weakness 

जो व्यक्ति लंबे समय से यौन दुर्बलता से जूझ रहे है, चाहे वो स्त्री हो या पुरुष उनके लिए विदारीकंद का सेवन करना किसी रामबाण से कम नहीं है।विदारीकंद का सेवन शरीर में रक्त,मांस और वीर्य की वृद्धि करता है। इसका लगातार सेवन यदि एक माह तक किया जाय तो शरीर बहुत बलवान बन जाता है।

  • विदारीकंद बढ़ाए स्तनों में दूध का उत्पादन- vidarikand for breast milk growth

विदारीकंद महिलाओं के लिए भी लाभदायक औषधि साबित हुई है।प्रसव के पश्चात जिन महिलाओं को उनके स्तनों में पर्याप्त दूध नहीं उतरता उनको विदारिकंद के सेवन की सलाह दी जाती है।
इसके लिए विदारीकंद की लगभग 5 ग्राम मात्रा दूध के साथ सेवन करने की सलाह दी जाती है। इस नुस्खे का प्रयोग करने से मात्र 2 से 3 दिन में लाभ मिलना प्रारंभ हो जाता है व स्तनों में समुचित दूध निर्माण शुरू हो जाता है।

  • विदारीकंद करे खून की कमी को दूर- vidarikand for anaemia

यह औषधि शरीर में रक्ताल्पता अर्थात खून की कमी को भी दूर करने की क्षमता रखता है। ऐसे व्यक्ति जो हमेशा थकान से परेशान रहते हैं या जिन्हें थोड़ा ही काम करने पर सांस फूलने लगती है, यदि वह विदारीकंद का सेवन करते हैं तो उनकी यह समस्या जल्द समाप्त हो जाती है। विदारीकंद का सेवन करने से शरीर में धीरे-धीरे रक्त निर्माण की प्रक्रिया में सुधार होता है और जिसके परिणाम स्वरूप शारीरिक कमजोरी दूर होने लगती है।


hastmaithun ke fayde aur nuksan

  • विदारीकंद करें मासिक धर्म में अति रक्त स्त्राव को नियंत्रित- vidarikand for unbalanced mc bleeding 

विदारीकंद महिलाओं के अनियमित मासिक धर्म और अति रक्त स्त्राव अर्थात आवश्यकता से अधिक रक्त स्त्राव को ठीक करती है। इसके साथ साथ इस काल में होने वाली पीड़ा को भी कम करती है।

  • विदारीकंद करे चेहरे के दाग धब्बों को दूर- vidarikand for face acne

विदारीकंद चेहरे पर होने वाले मुंहासों खुजली पर दाग धब्बे को भी दूर करती है। विदारीकंद शरीर के रक्त को शुद्ध बनाकर मुहासे दाग धब्बे खुजली आदि को पूरी तरह से ठीक कर देती है।

 

 Disclaimer: यहां पर दी गई समस्त जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से है। इलाज के तौर पर इसका प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श कर लें। धन्यवाद


Tags:vidarikand benefits,vidarikand patanjali,vidarikand benefits for male,vidarikand for weight gain,vidarikand price,vidarikand benefits for female,vidarikand powder uses,पुरुषों के लिए विदारीकंद लाभ,विदारीकंद चूर्ण पतंजलि,विदारीकंद चूर्ण पतञ्जलि प्राइस,विदारीकंद चूर्ण के फायदे,विदारीकंद की पहचान,अश्वगंधा और विदारीकंद,विदारीकंद के नुकसान 

Post a Comment

Please don't enter any spam link in the Comment Box- Thank You

और नया पुराने