जानिए भीगा-अखरोट खाने के जबरदस्त फायदे। Health benefits of walnuts in Hindi

akhrot ke fayde by aushadhi aur yog


नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आप सभी का औषधि और योग में। दोस्तों आप सभी ने अखरोट या वॉलनट तो जरूर खाया होगा अगर नहीं खाया है तो इसके फायदे जानने के बाद जरूर खाने लगेंगे।

दोस्तों कुछ लोगों में देखा गया है कि उनको ड्राई फ्रूट्स आसानी से हजम नहीं होता। ऐसे में उनको सलाह दी जाती है कि वे ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग पानी में भिगोकर करें। ऐसा करने से ड्राई फ्रूट्स नरम हो जाते हैं और उनकी गुणवत्ता भी अच्छी हो जाती है। साथ ही साथ भीगे हुए मेवे बच्चे, बूढ़े और जवान कोई भी व्यक्ति खा सकता है। 

बुजुर्गों मैं कई बार यह देखा गया है कि जब वह ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें लूज मोशन होने लगते हैं। ऐसा वृद्धावस्था में कमजोर पाचन शक्ति के कारण होता है। तो दोस्तों बेहतर यही होगा कि हम सभी प्रकार के ड्राई फ्रूट्स को पानी में रात भर भीगा कर या दूध में उबालकर खाने का प्रयास करें। 
आइए जानते हैं सब कुछ विस्तार पूर्वक-

  • परिचय

अखरोट का वैज्ञानिकी नाम Juglans होता है। अखरोट प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड  का सबसे उत्तम स्रोत माना गया है।  इसलिए यह हृदय रोगों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। केस इसके साथ ही साथ अखरोट में एंटी ऑक्सीडेंट एंड एंटी इन्फ्लेमेटरी  गुण पाए जाते हैं इसलिए अखरोट हमारे मस्तिष्क के लिए भी सुपर फूड माना गया है।

एक अन्य रिसर्च के अनुसार अखरोट पुरुष के शुक्राणु की संख्या और गुणवत्ता को भी बढ़ाता है। त्वचा की सुंदरता के लिए भी अखरोट बहुत फायदेमंद होता है।
अखरोट के फायदे-

  • अखरोट बनाए हृदय को स्वस्थ

जी हां दोस्तों, अखरोट के निरंतर सेवन से हृदय को स्वस्थ और मजबूत बनाया जा सकता है। अखरोट में उपस्थित ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय के लिए अत्यंत ही लाभदायक सिद्ध होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करने का कार्य भी करता है। यह हृदय की कार्यविधि और स्पंदन को संतुलित बनाए रखता है।

  • अखरोट करे मधुमेह के खतरे को कम

जी हां दोस्तों, अखरोट का नियमित सेवन आपको मधुमेह के खतरे से भी दूर रख सकता है। अखरोट रक्त में मौजूद शर्करा के स्तर को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। जिसके फल स्वरूप मधुमेह की बीमारी पास नहीं फटकती है।

akhrot ke fayde for bones

  • अखरोट बनाएं हड्डियों को मजबूत

जी हां दोस्तों, अखरोट का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है। अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है इसलिए हड्डियों और दातों के लिए या किसी वरदान से कम नहीं है। अखरोट को अच्छी तरह चबा-चबा कर खाने से हमारे जबड़े भी मजबूत हो जाते हैं।

  • अखरोट रखे तनाव से दूर

जी हां दोस्तों, अखरोट खाने से हम तनाव चिंता और अवसाद से दूर रह सकते हैं। अखरोट में मेलाटोनिन नाम का एक रसायन पाया जाता है जो अच्छी नींद लाने के लिए जाना जाता है। इसके साथ ही साथ अखरोट में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को भी संतुलित रखते हैं जिसके परिणाम स्वरूप स्ट्रेस लेवल में कमी आती है और हमें गुणवत्ता परक नींद प्राप्त होती है।

  • अखरोट घटाए अतिरिक्त शारीरिक वजन

जी हां दोस्तों, जो व्यक्ति अपने शरीर का अतिरिक्त वजन घटाना चाहते हैं अर्थात वेट लॉस करना चाहते हैं तो उनके लिए अखरोट का सेवन लाभदायक माना गया है। अखरोट में अच्छी मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और कैलोरीज होती हैं इसलिए यह आपके संपूर्ण पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका अदा करता है।

akhrot ke fayde in constipation

  • अखरोट करें कब्ज की समस्या को दूर

जी हां दोस्तों, जो व्यक्ति लंबे समय से कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं उनके लिए भी अखरोट बहुत ही फायदेमंद आहार साबित होता है। अखरोट मैं बहुत उत्तम प्रकार के फाइबर अर्थात रेशे पाए जाते हैं जो आंतों की अच्छी सफाई करते हैं और कब्ज की समस्या को दूर करते हैं। यह सूखे मल की समस्या को ही जड़ से मिटा देता है।

  • अखरोट करे शारीरिक थकावट को दूर

जी हाँ दोस्तों, अखरोट में कार्बोहाइड्रेट की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है इसलिए यह आपकी शारीरिक थकावट को भी दूर करता है। अखरोट का सेवन करने से आपका शरीर दिन भर तरोताजा व ऊर्जावान बना रहता है।


Tags:
पुरुषों के लिए अखरोट लाभ, अखरोट खाने के नुकसान, दूध में अखरोट खाने के फायदे, खाली पेट अखरोट खाने के फायदे, अखरोट अमृत है लेकिन 99 प्रतिशत लोग नहीं जानते इसे खाने का सही तरीका, अखरोट खाने के फायदे और नुकसान, अखरोट का भाव, अखरोट खाने का सही तरीका क्या है, akhrot khane ke fayde in hindi, akhrot khane ke nuksan, walnuts benefits in hindi, walnut for men, walnut uses for women, walnut for body building, walnut for constipation, walnut for heart disease, walnuts benefits for bones

Post a Comment

और नया पुराने