ABHA card ke fayde in hindi : आभा कार्ड के फायदे

Abha card ke fayde


दोस्तों अगर आप भी बार-बार डॉक्टर के द्वारा दी गई पर्चियों और रिपोर्ट्स के गुम हो जाने की वजह से परेशान रहते हैं तो आपकी इस परेशानी का समाधान आपको ABHA Card के रूप में मिल चुका है।


जानिए आखिर क्या है ABHA Card ?

सामान्य तौर पर यदि बात की जाए तो आभा कार्ड आपकी मेडिकल हिस्ट्री को डिजिटल रूप से सेव करके रखने का एक आसान मध्यम है।

आभा कार्ड में आप अपनी मेडिकल हिस्ट्री को ना सिर्फ आसानी से सुरक्षित रख पाएंगे बल्कि आप इसे आवश्यकता पड़ने पर आभा आईडी या क्यूआर कोड से रीड भी कर पाएंगे।

ABHA Card एक हेल्थ कार्ड है जिसे केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 में लॉन्च किया है जिसका पूरा नाम Aayushman Bharat Health Account है।

समझने वाली बात यह है कि आभा कार्ड आयुष्मान कार्ड बिल्कुल भी नहीं है। जिस प्रकार से आयुष्मान भारत कार्ड के जरिए सरकार गरीबों के इलाज हेतु आर्थिक मदद मुहैया कराती है, ऐसा लाभ आभा कार्ड बिल्कुल प्रदान नहीं करता है।

मोटे तौर पर यदि कहा जाए तो ABHA Card आपकी मेडिकल हिस्ट्री को डिजिटल रूप से सुरक्षित बनाने के लिए तथा सुविधाजनक रूप से एक्सेस करने के लिए प्रयोग किया जाता है।


ABHA Card कैसे बनवाएं ?

आभा कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर जाएं

https://healthid.ndhm.gov.in/

  1. वेबसाइट पर दिए गए बटन Create ABHA Number पर क्लिक करें
  2. इसके बाद आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस के नंबर से लॉगिन करें
  3. यदि आप आधार नंबर का ऑप्शन चुनते हैं तो आधार नंबर दर्ज करके Captcha code दर्ज करें
  4. वेरिफिकेशन के लिए आपको एक OTP प्राप्त होता है, इसे दर्ज करके ओके पर क्लिक करें।
  5. ओटीपी डालने के बाद आपका आभा कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  6. डाउनलोड के ऑप्शन को चुनकर आप अपने ABHA Card की PDF फाइल सेव कर सकते हैं।
  7. सुविधा के लिए आभा कार्ड की कॉपी को आप लैमिनेट करके अपने साथ हमेशा रख सकते हैं।

आवश्यक सूचना :

ABHA Card पूरी तरह से निशुल्क है। इसे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से जनरेट कर सकते हैं।

क्लिक करें >>>आयुष्मान कार्ड : आवेदन कर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण सूचना;

abha card,abha health card,abha card kaise banaye,abha card kya hota hai,abha card registration,abha card kaise banaen,abha card ke fayde,abha card kya hai,abha,how to create abha card online,abha card kaise banaye online,how to make abha card,how to download abha card,abha health card benefits,abha card download,free abha card,health card,abha card apply,abha card kaise download karen,what is abha card,abha card online,health id card

Ashok Kumar

हैलो दोस्तों, मेरा नाम अशोक कुमार है। मैं www.aushadhiauryog.com का फाउंडर हूं। मैं उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ जिले से हूं। मैंने अपनी स्कूली शिक्षा आपने होम टाउन से ग्रहण की और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद ब्लॉगिंग में करियर की शुरुआत सन 2015 से की है। साथ ही साथ मैं यूट्यूब पर भी विडियोज बनाता हूं। मुझे आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा का ज्ञान आप सभी के साथ शेयर करना बहुत पसंद है। कृपया आप सभी हमारे परिवार का हिस्सा बनें और औषधि और योग की धरोहर को आगे बढ़ाने में हमारा सहयोग करें। धन्यवाद।

Post a Comment

Thank You.

Previous Post Next Post