जानिए द्राक्षासव सिरप के फायदे और नुकसान हिंदी में- drakshasava syrup uses in hindi

Drakshasav syrup uses in hindi


द्राक्षासव सिरप का निर्माण अंगूर की सहायता से किण्वन करके किया जाता है। द्राक्षासव सिरप का प्रयोग (drakshasava syrup uses in hindi) मुख्य रूप से शारीरिक कमजोरी, वात, कफ आदि दोषों को ठीक करने के लिए किया जाता है।


द्राक्षासव किन रोगों में लाभ पहुंचाता है ?

इसके अतिरिक्त द्राक्षासव सिरप का प्रयोग बवासीर, टीबी दमा, अनिद्रा, एनीमिया आदि रोगों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।

यह एक ऐसा सीरप है जो पेट की लगभग समस्त समस्याओं को ठीक करने की क्षमता रखता है। यदि आपके भी पेट में कब्ज, एसिडिटी, अपचन, गैस आदि की समस्या हो गई है तो द्राक्षासव का सेवन आपके लिए अत्यंत ही लाभकारी सिद्ध होगा।

 

द्राक्षासव का प्रयोग किस उम्र के व्यक्ति के लिए सुरक्षित है ?

यह  एक ऐसी औषधि है जिसको बच्चे, बूढ़े, जवान, महिला, पुरुष सभी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन सेवन की मात्रा सब के लिए अलग-अलग बताई गई है।


द्राक्षासव के सेवन में क्या सावधानियां बरतनी चाहिए ?

इस सीरप के सेवन में कुछ सावधानियां अवश्य बरतनी चाहिए अन्यथा इसके कुछ दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

इसका सेवन करते समय खट्टी चीजें जैसे अचार, खटाई, अधिक मिर्च मसाले वाला भोजन आदि के प्रयोग से बचना चाहिए।


द्राक्षासव कहां से खरीदें ?

बाजार में द्राक्षासव सिरप मुख्य रूप से दो प्रमुख कंपनियों द्वारा बनाया जा रहा है जिनमें से एक डाबर तथा दूसरी वैद्यनाथ है।

इनमें से आप कोई सा भी सिरप ले सकते हैं, दोनों के ही परिणाम उत्तम प्राप्त हुए हैं। इसके अतिरिक्त पतंजलि अर्थात दिव्य फार्मेसी की ओर से भी द्राक्षासव सिरप (drakshasava syrup uses in hindi) का निर्माण किया जाता है। इसे आप किसी भी मेडिकल स्टोर से बिना डॉक्टर के पर्चे के भी खरीद सकते हैं।


द्राक्षासव के निर्माण में किन औषधियों का प्रयोग किया जाता है ?

मुख्य रूप से द्राक्षासव सिरप जायफल, पिपली, बड़ी इलायची, लौंग और काली मिर्च जैसी औषधियां मिलाकर निर्मित किया जाता है। यह समस्त औषधियां हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं और साथ ही साथ पेट की समस्त विकारों का भी नाश करती हैं।


 द्राक्षासव की सुरक्षित मात्रा क्या है ?

चिकित्सक के अनुसार एक वयस्क मनुष्य को 30 से 40 ml की मात्रा में  द्राक्षासव जल में मिलाकर लेना चाहिए। इसे दिन में दो बार लिया जाना चाहिए और कम से कम 1 माह तक सेवन अवश्य करना चाहिए।


भूख खुलने और अच्छी नींद के लिए भी करें द्राक्षासव का प्रयोग-

जिन व्यक्तियों को रात्रि में अच्छी नींद नहीं आती है यदि वे इसका सेवन करते हैं तो उनका मस्तिष्क शांत होता है और उन्हें अच्छी नींद आने लगती है। साथ ही साथ द्राक्षासव का सेवन भूख भी बढ़ाता है।


द्राक्षासव सिरप का मूल्य कितना है ?

बाजार में द्राक्षासव सिरप की 450ml की बोतल 150 से 200 रूपए के बीच में मिल जाती है। यह एक OTC दवा है जो डॉक्टर के पर्चे के बिना ली जा सकती है।


इसे भी पढ़ें : 300 बीमारियों का काल है सहजन (moringa health benefits in hindi)


Disclaimer: उपरोक्त दी गई समस्त जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से है। चिकित्सा के तौर पर इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह ले लें। धन्यवाद

 

Tags: drakshasav syrup ke fayde aur nuksan, Drakshasava Syrup uses in Hindi, Drakshasava Syrup ingredients, Drakshasava Syrup benefits, drakshasava dosage,

Ashok Kumar

हैलो दोस्तों, मेरा नाम अशोक कुमार है। मैं www.aushadhiauryog.com का फाउंडर हूं। मैं उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ जिले से हूं। मैंने अपनी स्कूली शिक्षा आपने होम टाउन से ग्रहण की और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद ब्लॉगिंग में करियर की शुरुआत सन 2015 से की है। साथ ही साथ मैं यूट्यूब पर भी विडियोज बनाता हूं। मुझे आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा का ज्ञान आप सभी के साथ शेयर करना बहुत पसंद है। कृपया आप सभी हमारे परिवार का हिस्सा बनें और औषधि और योग की धरोहर को आगे बढ़ाने में हमारा सहयोग करें। धन्यवाद।

Post a Comment

Thank You.

Previous Post Next Post