Green pea side effects in hindi- हरी मटर खाने के नुकसान, अन्धाधुन्ध सेवन करने से बचें

मटर के फायदे और नुकसान


Greenpea side effects- हरी मटर खाने के नुकसान

दोस्तों अक्सर लोग हरी मटर का प्रयोग खासकर सर्दियों में सब्जी, टिकिया, चाट और निमोना आदि बनाने में धड़ल्ले से करते हैं। इसी बीच वे यह भूल जाते हैं की हरी मटर का अधिक प्रयोग करने से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं भी जन्म ले सकती है।

आइए जानते हैं हरी मटर का प्रयोग करने से कौन-कौन से स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं-

पथरी अर्थात किडनी स्टोन की समस्या में हरी मटर का प्रयोग


दोस्तों हरी मटर में ( ऑक्सलेट ) की मात्रा अधिक पाई जाती है इसलिए पथरी की समस्या में हरी मटर का सेवन बिल्कुल बंद कर देना चाहिए अथवा इसे बहुत कम कर देना चाहिए।

खासकर गुर्दे की पथरी कैल्शियम ऑक्सलेट की बनी होती है इसलिए हरी मटर का सेवन करना गुर्दे की पथरी को और बढ़ाता है।

पेट की गैस और अपच की समस्या में हरी मटर का प्रयोग

हरी मटर का पाचन सामान्य तौर पर चने के पाचन से भी कठिन होता है। हरी मटर को पचाने के लिए अमाशय को अतिरिक्त कार्य करना पड़ता है। यही कारण है कि हरी मटर को बादी भोजन की संज्ञा में रखा गया है। इसका पाचन देरी से होता है और यह गैस की समस्या को उत्पन्न करती है।

कब्ज की समस्या में हरी मटर का प्रयोग

जिन व्यक्तियों को कब्ज की समस्या लंबे समय से बनी हुई है उन्हें हरी मटर प्रयोग से बचना चाहिए। कब्ज की समस्या में पेट खुलकर साफ नहीं होता है और बार-बार गैस बनती है। हरी मटर पेट साफ करने में बिल्कुल सहायक नहीं है। यह भोजन को भारी बनाती है और कब्ज को बढ़ावा देती है।

बाबासीर की समस्या में हरी मटर का प्रयोग

आजकल बहुत से लोगों में गलत खान-पान की वजह से बवासीर की समस्या पाई जाती है। खासकर टिकिया, चाट और फुलकी आदि में मटर का प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार के फास्ट फूड का सेवन करने से बवासीर की समस्या जल्द पैदा हो जाती है। मटर और लाल मिर्च से बना फास्ट फूड बवासीर के मस्सों में सूजन लाता है।अतः इस प्रकार के फास्ट फूड के सेवन से बचना चाहिए।

हरी मटर के फायदे- Benefits of green pea

  • हृदय रोगों में हरी मटर के लाभ
कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक हरी मटर का सेवन करना हमें हृदय रोगों से सुरक्षित बनाता है। हरी मटर में मौजूद तत्व खून को साफ करने में सहायक होते हैं। यही कारण है कि यह दिल संबंधित बीमारियों को दूर रखता है।
  • हरी मटर के अल्जाइमर के रोगियों के लिए लाभ
मटर में एक खास प्रकार का तत्व जिसे पॉलीमायोएथेलेनामाइट (PEA) कहा जाता है पाया जाता है।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मटर के लाभ
मटर में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा मौजूद होने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होती है।
  • डायबिटीज में मटर के लाभ
कैल्शियम मैग्नीशियम और जिंक के साथ-साथ मटर में विटामिन सी और अन्य विटामिन पाए जाते हैं। यह सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसलिए हरी मटर हड्डियों की बीमारी जैसे ऑस्टियोपोरोसिस आदि से हमारी रक्षा करती है।
  • आंखों के लिए हरी मटर के लाभ
हरी मटर में ल्यूटिन नामक तत्व पाया जाता है। यह आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। आंखों से जुड़ी हुई है बहुत सी बीमारियों को दूर करने में सहायक है।
  • बालों के लिए हरी मटर के लाभ
अरे बेटा में विटामिन ए विटामिन बी विटामिन सी के साथ जिंक और आयरन भी पाए जाते हैं जो हमारे बालों के लिए वरदान की तरह है। यह सभी तत्व बालों को मजबूत घने लंबे बनाने और उन्हें झड़ने से रोकने के लिए सहायक हैं।

यहां पर दी गई समस्त जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से है। इलाज के तौर पर इसका प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य सलाह लें, धन्यवाद।
Tags: हरी मटर खाने के नुकसान,हरी मटर में शुगर की मात्रा,हरी मटर खाने के फायदे,मटर की तासीर कैसी होती है,मटर के फायदे और नुकसान, मटर के उपयोग,मटर in English,भिंडी में कौन सा विटामिन पाया जाता है,hari matar price,hari matar in english,hari matar price today jalaun,hari matar salman,hari matar ke fayde,hari matar me protein,green pea,fresh peas,frozen green peas,greenpeas,frozen matar,safal matar price,hara matar,dried green peas,green matar,


Ashok Kumar

हैलो दोस्तों, मेरा नाम अशोक कुमार है। मैं www.aushadhiauryog.com का फाउंडर हूं। मैं उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ जिले से हूं। मैंने अपनी स्कूली शिक्षा आपने होम टाउन से ग्रहण की और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद ब्लॉगिंग में करियर की शुरुआत सन 2015 से की है। साथ ही साथ मैं यूट्यूब पर भी विडियोज बनाता हूं। मुझे आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा का ज्ञान आप सभी के साथ शेयर करना बहुत पसंद है। कृपया आप सभी हमारे परिवार का हिस्सा बनें और औषधि और योग की धरोहर को आगे बढ़ाने में हमारा सहयोग करें। धन्यवाद।

Post a Comment

Thank You.

Previous Post Next Post