केश किंग तेल के 10 फायदे और 20 नुकसान- kesh king oil ke fayde aur nuksan

kesh king ke fayde


केश किंग तेल के फायदे – kesh king oil ke fayde in hindi

दोस्तों बाजार में तो आपको बालों की देखभाल से संबंधित बहुत से हेयर ऑयल मिल जाएंगे लेकिन इन सब में केश किंग हेयर ऑयल (kesh king ke fayde) बहुत खास है।


यह बालों की हर प्रकार की समस्या को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक तरीके से बनाया गया एक खास तेल है। इस तेल में मिलाई गई जड़ी बूटियां जैसे भृंगराज, ब्राह्मी, मंजिस्ठा और आमलकी आदि केश किंग तेल के फायदे को कई गुना बढ़ा देते हैं। यही कारण है कि मार्केट में उपलब्ध अन्य तेल के मुकाबले केश किंग तेल बालों के लिए हर तरह से सुरक्षित और असरदार नुस्खा है। आइए जानते हैं बिंदुवार क्रम से केश किंग तेल के फायदे (kesh king ke fayde)-

worlds longest hair

बालों को सफेद होने से रोकने में केस किंग तेल के फायदे- Kesh king oil benefits in premature hair greying

आज के प्रदूषण युक्त वातावरण और चिंता, तनाव और अवसाद के कारण लोगों के बाल बहुत कम उम्र में सफेद होने लगे हैं। ऐसे में बालों की देखभाल करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। बालों को असमय सफेद होने से केशकिंग हेयर ऑयल  मदद कर सकता है। सफेद बालों की समस्या में केश किंग हेयर ऑयल का प्रयोग किस प्रकार करना है यह आगे बताया गया है।


बाल लंबे और घने करने में केश किंग तेल के फायदे- kesh king oil for long and thick hairs

बालों की कई समस्याओं में से एक समस्या यह होती है कि बहुत से महिलाओं के बाल कमजोर और दो मुंहे हो जाते हैं। इसके साथ ही साथ महिलाओं में बालों के झड़ने की समस्या भी ज्यादा पाई जाती है। कुछ पुरुषों में भी कम उम्र में बालों के टूटने की समस्या देखने को मिलती है। इस समस्या के समाधान हेतु केश किंग तेल का प्रयोग किया जा सकता है। केश किंग तेल में प्रयोग किया गया भृंगराज नामक औषधि बालों को मजबूत काला और घना बनाती है।


झड़ते हुए बालों को रोकथाम में केश किंग तेल के फायदे- kesh king oil benefits in hair fall

बालों की सही देखभाल न करने और शैंपू साबुन आदि का ज्यादा प्रयोग करने से बाल असमय ही टूट कर गिरने लगते हैं। ऐसी अवस्था में यदि केश किंग तेल का प्रयोग किया जाए तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। केश किंग तेल का प्रयोग टूटते और झड़ते बालों में किस प्रकार किया जाए इसकी विधि भी आर्टिकल आगे बताई गई है।

डैंड्रफ को दूर करने में सहायक- kesh king oil benefits in dandruff problems

सर्दियों में अक्सर लोगों को बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाना आम बात है। डैंड्रफ के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से एक बालों में चिपचिपा तेल का प्रयोग करना शामिल है। ऐसा तेल बालों में प्रयोग करने से यह वातावरण से धूल मिट्टी को अपनी और आकर्षित करता है। खानपान में विटामिन ए और बायोटिन की कमी से भी बालों में डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए केश किंग तेल का प्रयोग किया जा सकता है इस से जल्द लाभ प्राप्त होता है।

बालों को चमकदार और खूबसूरत बनाने में मददगार- kesh king uses for shiny hairs


केश किंग हेयर ऑयल का सही प्रयोग करने से रूखे और बेजान बाल भी सुंदर और चमकदार बन जाते हैं। बालों की समस्या को पूरी तरह से दूर करने के लिए केश किंग तेल का प्रयोग कम से कम 3 माह अवश्य करना चाहिए।


खोपड़ी की त्वचा को स्वस्थ बनाने में मददगार- kesh king oil benefits for scalp skin


केश किंग तेल में मिलाई गई औषधियां जैसे नीम, भृंगराज, तुलसी, मेथी, जटामासी आदि खोपड़ी की त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं। केश किंग तेल के नियमित प्रयोग से सिर की त्वचा में किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन होने की संभावना कम हो जाती है।


तेजी से बालों को बढ़ाने में केश किंग तेल के फायदे- kesh king hair oil for fast hair growth


बहुत से लोगों को किसी कारणवश अपने सिर के बाल मुंडवाने पड़ते हैं। ऐसे में बालों को दोबारा उगने में काफी अधिक समय लगता है। यदि केश किंग हेयर ऑयल का प्रयोग सही विधि से किया जाए तो नए बाल बहुत तेजी से उगने लगते हैं। ऐसा केश किंग तेल में प्रयोग की गई एक खास औषधि भृंगराज के कारण होता है।


केश किंग तेल प्रयोग करने की विधि- application method of kesh king hair oil

केश किंग तेल (kesh king ke fayde) का प्रयोग किस प्रकार करना है इसकी विधि पैक पर उपलब्ध होती है। आइए जानते हैं क्रम से
  1. सबसे पहले सावधानीपूर्वक पैक के ढक्कन को खोलें
  2. इस पैक के साथ एक कंघी दी जाती है इसे बोतल पर लगाएं
  3. इस गांधी की सहायता से अब तेल को धीरे-धीरे अपने बालों की जड़ों पर लगाएं
  4. इसके बाद कुछ तेल लेकर के अंगुलियों से सिर की हल्की हल्की मसाज करें
  5. तेल का प्रयोग विधि रात में कर रहे हैं तो सिर पर कोई कपड़ा बांधकर रातभर छोड़ दें
  6. सुबह किसी माइल्ड शैंपू और ताजे पानी से सिर को धो लें
  7. उत्तम परिणाम के लिए केश किंग शैंपू का भी प्रयोग किया जा सकता है
  8. इस विधि से केश किंग हेयर ऑयल का प्रयोग आप दिन में दो बार भी कर सकते हैं


केश किंग तेल के नुकसान – Kesh King oil side effects in hindi

केश किंग तेल पूरी तरह से आयुर्वेदिक है और यह प्राकृतिक विधि से तैयार किया जाता है। इसमें किसी भी प्रकार के हानिकारक रसायन का प्रयोग नहीं किया गया है। इसलिए इसके नकारात्मक प्रभाव ना के बराबर हैं।
किंतु फिर भी यदि आपको किसी खास पदार्थ से एलर्जी है या आप किसी दवा का सेवन लंबे समय से कर रहे हैं तो केश किंग तेल का प्रयोग करने से पहले आपको अपने चिकित्सक से अवश्य सलाह ले लेनी चाहिए।

अन्य सावधानियां- other precautions 

  • केश किंग तेल के प्रयोग के दौरान किसी भी प्रकार के साबुन का प्रयोग सिर पर ना करें
  • केश किंग हेयर ऑयल को डायरेक्ट सनलाइट से दूर रखें
  • इसे बच्चों के पहुंच से दूर रखें
  • केश किंग तेल का प्रयोग केवल बाहरी त्वचा के लिए ही करें
  • त्वचा एलर्जी की समस्या में केश किंग तेल का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें
  • कुछ व्यक्तियों को केश किंग तेल के परिणाम जल्दी या देर से प्राप्त हो सकते हैं
  • यदि आपको किसी भी प्रकार की त्वचा की समस्या है तो अपने चिकित्सक से सलाह लेने के बाद ही केश किंग तेल का प्रयोग करें


Disclaimer: यहां पर दी गई समस्त जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से है चिकित्सा के तौर पर इसका प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य सलाहकार से अवश्य परामर्श करें।



Tags:kesh king hair oil,kesh king oil,kesh king hair oil review,kesh king hair oil results,kesh king,kesh king hair oil review in hindi,kesh king oil kaise use kare,kesh king tel,kesh king hair oil price,how to use kesh king hair oil,kesh king oil review,kesh king oil ke fayde,kesh king ayurvedic oil,kesh king shampoo,kesh king oil result,kesh king oil best review,kesh king hair oil review video,kesh king ayurvedic hair oil review,kesh king tek ke fayde

Ashok Kumar

हैलो दोस्तों, मेरा नाम अशोक कुमार है। मैं www.aushadhiauryog.com का फाउंडर हूं। मैं उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ जिले से हूं। मैंने अपनी स्कूली शिक्षा आपने होम टाउन से ग्रहण की और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद ब्लॉगिंग में करियर की शुरुआत सन 2015 से की है। साथ ही साथ मैं यूट्यूब पर भी विडियोज बनाता हूं। मुझे आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा का ज्ञान आप सभी के साथ शेयर करना बहुत पसंद है। कृपया आप सभी हमारे परिवार का हिस्सा बनें और औषधि और योग की धरोहर को आगे बढ़ाने में हमारा सहयोग करें। धन्यवाद।

Post a Comment

Thank You.

Previous Post Next Post