nikshay aushadhi kya hai- जानियें निक्षय औषधि का क्या उपयोग है ?

nikshay yojana poori jankari


निक्षय औषधि योजना का सम्पूर्ण परिचय-

राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) का उद्देश्य टीबी निदान और उपचार तक सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करना है। पिछले कुछ वर्षों में, इस कार्यक्रम ने देश भर में टीबी और दवा प्रतिरोधी टीबी की अपनी सेवा का विस्तार किया है, जिसमें नि: शुल्क निदान और टीबी रोधी दवाओं की पहुंच जनता को प्रदान की है। यह कार्यक्रम अब स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के सभी क्षेत्रों में भारत में टीबी देखभाल के मानकों को प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है।


राष्ट्रीय सामरिक योजना (एनएसपी) रणनीतिक दिशा और प्रमुख पहलों को निर्धारित करती है जो स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय 2017 से 2025 तक 2025 तक टीबी को खत्म करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम करेगा। पिछले एनएसपी अवधि के माध्यम से, अभी तक टीबी मुक्त भारत की ओर तेजी से बढ़ने के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता है।

आयुष्मान कार्ड : आवेदन कर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण सूचना- new ayushman card online registration process


अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित टीबी रोधी दवाओं और सभी संबंधित वस्तुओं की निरंतर और सुचारू आपूर्ति एनटीईपी के तहत एक आवश्यक गतिविधि है। एक अच्छी तरह से परिभाषित खरीद तंत्र के माध्यम से टीबी रोधी दवाओं, उपकरणों और निदान की खरीद की योजना, समन्वय और वार्षिक आधार पर केंद्रीय रूप से किया जाता है।
सभी टीबी रोगियों को अच्छी गुणवत्ता के निदान और टीबी रोधी दवाओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कई पहल की गई हैं। देश भर में गुणवत्ता निदान की पहुंच बढ़ाने और जिला स्तर की नैदानिक क्षमताओं को मजबूत करने के लिए 1235 सीबीएनएएटी मशीनों और 7.8 लाख कार्ट्रिज के साथ 2500 एलईडी माइक्रोस्कोप खरीदे गए।



एनटीईपी के तहत नि-क्षय औषधि, एनआई-क्षय और अन्य संबंधित गतिविधियों के कार्यान्वयन को बढ़ाने के लिए, कार्यक्रम ने 20 हजार टैबलेट की खरीद को सफलतापूर्वक अंतिम रूप दे दिया है। टैबलेट कंप्यूटर केंद्रीय और राज्य स्तर पर वितरित किए जाएंगे जैसे कार्यक्रम और जीएमएसडी अधिकारी, राज्य टीबी अधिकारी, राज्य/जिला फार्मासिस्ट, लैब तकनीशियन आदि।


टीबी रोगियों के निदान के लिए एक्टिव केस फाइंडिंग करने के लिए राज्यों का समर्थन करने और एनटीईपी की डायग्नोस्टिक्स नीति के तहत पहुंच से संबंधित डायग्नोस्टिक्स में अंतराल को पूरा करने के लिए, कार्यक्रम ने 45 मेडिकल मोबाइल वैन की खरीदारी की है। एक्टिव केस फाइंडिंग के माध्यम से उच्च जोखिम वाली आबादी में एमडीआर-टीबी और टीबी के शीघ्र निदान की सुविधा के लिए मोबाइल वैन में ही सीबीएनएएटी मशीन स्थापित है। CB-NAAT मशीन के अलावा, CB-NAAT मशीनों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए वैन में जेन-सेट, रेफ्रिजरेटर, यूपीएस, प्रिंटर, एयर कंडीशनर आदि लगाए जाते हैं।


कार्यक्रम ने अब सभी स्तरों पर स्टॉक स्थिति में वास्तविक समय दृश्यता को सक्षम करने और टीबी दवाओं और डायग्नोस्टिक्स के पूर्वानुमान, मात्रा और वितरण को सक्षम करने के लिए नि-क्षय औषधि नामक एक रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन समाधान लागू किया है। औषधि प्रबंधन से संबंधित सभी संबंधित गतिविधियों का सारांश अब सभी लाभार्थियों के लिए केवल एक क्लिक पर उपलब्ध है।



निजी क्षेत्र के लिए नए उपकरणों और रणनीतियों के साथ निदान और उपचार सेवाओं का विस्तार सभी तक पहुंचने की हमारी सफलता की कुंजी होगी। आइए हम सभी 2025 तक भारत में टीबी को समाप्त करने के लिए संकल्प लें और हाथ मिलाएं।

निक्षय औषधि का क्या उपयोग है- What is the use of Nikshay aushadhi?

यह कार्यक्रम टीबी के मरीजों को मद्देनजर रखकर के बनाया गया है। निक्षय औषधि कार्यक्रम का लक्ष्य सन 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाना है।

तपेदिक में निक्षय क्या है- What is Nikshay in tuberculosis?

तपेदिक अर्थात टीबी एक जानलेवा बीमारी है। किंतु यदि समय पर इसका इलाज किया जाए तो रोगी ठीक हो सकता है। टीबी लंबा चलता है जिसके जिसके कारण आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लिए इसका खर्च उठाना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए सरकार द्वारा पहल करते हुए निक्षय कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। इस कार्यक्रम के जरिए सरकार आर्थिक रूप से कमजोर टीबी रोगियों की मदद करेगी।

मैं निक्षय में कैसे पंजीकरण कर सकता हूं- How can I register in Nikshay?

देश का कोई भी नागरिक जो टीबी की बीमारी से ग्रसित है, निक्षय पोषण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप सीधे निक्षय पोषण की ऑफिशियल वेबसाइट पर जायेंगे।

मैं अपना निक्षय स्टेटस कैसे चेक कर सकता हूं- How can I check my Nikshay status?

अपने निक्षय रजिस्ट्रेशन के स्टेटस की जांच करने के लिए आपको उपरोक्त दिए गए लिंक पर जाकर के होम पेज पर लॉगइन करना है। इसके बाद आपको एप्लीकेशन स्टेटस का लिंक दिखाई देगा आपको इस लिंक पर जाकर के अपना स्टेटस चेक करना होगा।


Ashok Kumar

हैलो दोस्तों, मेरा नाम अशोक कुमार है। मैं www.aushadhiauryog.com का फाउंडर हूं। मैं उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ जिले से हूं। मैंने अपनी स्कूली शिक्षा आपने होम टाउन से ग्रहण की और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद ब्लॉगिंग में करियर की शुरुआत सन 2015 से की है। साथ ही साथ मैं यूट्यूब पर भी विडियोज बनाता हूं। मुझे आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा का ज्ञान आप सभी के साथ शेयर करना बहुत पसंद है। कृपया आप सभी हमारे परिवार का हिस्सा बनें और औषधि और योग की धरोहर को आगे बढ़ाने में हमारा सहयोग करें। धन्यवाद।

Post a Comment

Thank You.

Previous Post Next Post