ketoconazole soap - कीटोकोनाजोल साबुन के फायदे, नुकसान, सावधानियां और प्रयोग की सही विधि

परिचय:

दोस्तों, कीटोकोनाजोल (ketoconazole soap) एक त्वचा संक्रमण रोधी दावा है जिसका प्रयोग अब आप साबुन के रूप में भी कर सकते हैं। यह कई प्रकार के त्वचा संक्रमण को ठीक करने में काम आ सकता है जिनमे- दाद, अथ्लीट फुट और फंगल इन्फेक्शन शामिल किये जा सकते हैं। इस दवा का प्रयोग चिकित्सक की देख में किया जाना चाहिए क्योकि इसके कुछ साइड इफ्फेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं, जो की आगे आप इस आर्टिकल में जानेगे-

ketoconazole soap


{getToc}$title={Table of Contents}

कीटोकोनाजोल क्या है- what is ketoconazole soap ?

कीटोकोनाजोल साबुन में मुख्य दवा ketoconazole 2%  w/w होता है। यह मेडिसिन फंगल इन्फेक्शन को ख़त्म करने के लिए प्रयोग की जाती है। यह दाद खाज खुजली पर प्रभावी रूप से काम करती है। संक्रमण को ठीक करने के लिए इसका प्रयोग कुछ दिनों तक जारी रखने की सलाह दी जाती है।

कीटोकोनाजोल साबुन का उपयोग क्यों किया जाता है ?

आम तौर इसका प्रयोग त्वचा सम्बंधित समस्यायों को ठीक करने में किया जाता है। जैसे  दाद, अथ्लीट फुट और फंगल इन्फेक्शन  ठीक करने में आदि।



कीटोकोनाजोल साबुन के फायदे- ketoconazole soap uses in hindi

  • फंगल संक्रमण से रक्षा
  • खुजली और चर्मिक समस्याओं का समाधान
  • बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज
  • धूल-मिट्टी और प्रदूषण के प्रभावों के खिलाफ सुरक्षा

कीटोकोनाजोल उपयोग कैसे करें?

दोस्तों कीटोकोनाजोल साबुन का प्रयोग सिर्फ डॉक्टर की सलाह से करना चाहिए। यदि आपको कोई त्वचा संबंधित को एलर्जी है तो आपको विशेष सवधानी बरतने की जरूरत है। इस साबुन का प्रयोग करने से पहले आप इसके साथ दी गई निर्देशिका अवश्य पढ़ें।

    संभावित प्रतिक्रियाएँ और सावधानियां- side effects of ketoconazole soap

    कीटोकोनाजोल साबुन का प्रयोग करते समय आपको यह ध्यान रखना हैं कि आप इसके साथ किसी अन्य दावा या क्रीम का प्रयोग न कर रहे हों, खासकर जिनमे स्टेरॉइड का प्रयोग किया गया हो। यह नुकसानदायक साबित हो सकता है।

    • त्वचा पर चकत्ते पड़ना
    • त्वचा पर खुजली होना
    • त्वचा का रंग लाल हो जाना 
    • त्वचा पर जलन महसूस होना आदि

    कीटोकोनाजोल साबुन का मूल्य- ketoconazole soap

    Amazon पर इस साबुन का मूल्य 200 से 300 रुपए के बीच रहता है। इसका वजन 100 ग्राम देखने को मिलता है। यह दो सोप कॉम्बो ऑफर के रूप में आता हैं।

    निष्कर्ष-

    इस प्रकार बताई गई विधि के अनुसार आप कीटो कोनाजोल साबुन का प्रयोग करके आप अपनी त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं और तमाम त्वचा संबंधित समस्याओं के जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

    Disclaimer

    यहां पर दी गई समस्त जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से तैयार की गई है। इलाज के तौर पर इसका प्रयोग करने से पहले कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें। किसी भी नुकसान के प्रति हमारी कोई जवाबदेही नहीं होगी। धन्यवाद।

    Ashok Kumar

    हैलो दोस्तों, मेरा नाम अशोक कुमार है। मैं www.aushadhiauryog.com का फाउंडर हूं। मैं उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ जिले से हूं। मैंने अपनी स्कूली शिक्षा आपने होम टाउन से ग्रहण की और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद ब्लॉगिंग में करियर की शुरुआत सन 2015 से की है। साथ ही साथ मैं यूट्यूब पर भी विडियोज बनाता हूं। मुझे आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा का ज्ञान आप सभी के साथ शेयर करना बहुत पसंद है। कृपया आप सभी हमारे परिवार का हिस्सा बनें और औषधि और योग की धरोहर को आगे बढ़ाने में हमारा सहयोग करें। धन्यवाद।

    Post a Comment

    Thank You.

    Previous Post Next Post