दाद को सदा के लिए (जड़ से उखाड़ फेंकने) के आसन घरेलू उपाय- dad ki dawa

दोस्तों दाद (ringworm) एक ऐसी समस्या है जिसे एक बार हो जाए तो यह बार-बार परेशान करती है समय रहते यदि दाद का इलाज न किया जाए तो यह भयंकर रूप धारण कर लेती है। दाद एक प्रकार की स्किन डिसऑर्डर होती है जो बच्चे बूढ़े जवान महिला पुरुष सब में देखने को मिल जाती है।

दाद के बहुत सारे कारण हो सकते हैं जैसे फंगल इन्फेक्शन (fungal infection), किसी पदार्थ से एलर्जी,  या फिर किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क जो इस समस्या से ग्रस्त हो।

दाद के कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे बारिश में भीगना गीले कपड़े पहनना और शरीर में पसीना होना आदि। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे दाद के कारण और निवारण (dad ki dawa) के बारे में सब कुछ विस्तार से-

Dad ki dawa


दाद खाज खुजली ठीक करने के घरेलू उपाय 

दोस्तों दाद अगर अपनी शुरुआती चरण में है तो हम कुछ घरेलू उपाय अपना करके दाद को 2 से 3 दिन में ठीक कर सकते हैं। यह घरेलू नुस्खे निम्नलिखित है -


लहसुन से दाद का इलाज lahsun se dad ka ilaaj

आपको यह जानकर हैरानी होगी की दाद का सबसे असरदार इलाज लहसुन में छिपा है, इसका यह कारण है कि लहसुन में सल्फर की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

त्वचा पर जिस स्थान पर दाद की समस्या उत्पन्न हुई है वहां पर यदि लहसुन की एक दो कलियां काटकर रगड़ दिया जाए तो दाद की समस्या जल्द ठीक होने लगती है। यह नुस्खा थोड़ा पीड़ा दायक तो अवश्य है किंतु दाद का रामबाण इलाज है।


नीम के तेल और पत्तियों से दाद का इलाज-neem se dad ka ilaaj

नीम में बहुत सारे एंटीबैक्टीरियल व एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं इसीलिए यह दाद की समस्या में बहुत प्रभावित औषधि साबित होती है।

त्वचा पर जिस स्थान पर दादा की समस्या उत्पन्न हुई है यदि वहां पर नीम की तेल या नीम की पत्तियों का लेप लगाया जाए तो दादा की समस्या ठीक हो सकती है।


एलोवेरा से दादा का इलाज-aloevera se dad ka ilaaj

नीम की तरह ही एलोवेरा में भी एंटीबैक्टीरियल, एंटी माइक्रोबॉयल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं इसलिए यह दाद की समस्या के लिए अत्यंत प्रभावी औषधि मानी गई है। 

दाद प्रभावित क्षेत्र में एलोवेरा पल्प को मसल कर लेप लगाने से दादा की समस्या ठीक हो सकती है। इस नुस्खे को दिन में कम से कम दो से तीन बार प्रयोग किया जाना चाहिए और कुछ दिनों तक जारी रखना चाहिए।

हल्दी से दादा का इलाज-haldi se dad ka ilaaj

हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन व अन्य रसायन जीवाणु रोधी, कवक रोधी और सूजन कम करने वाले होते हैं।

दादा की समस्या को ठीक करने के लिए हल्दी के पेस्ट का प्रयोग किया जाता है। सबसे पहले हल्दी के पेस्ट को साफ पानी के साथ तैयार किया जाता है उसके बाद दाद से प्रभावित क्षेत्र पर इसका लेप लगाया जाती है।

दो से तीन दिन तक प्रयोग करने से दाद रोधी हल्दी का यह नुस्खा अपना असर दिखाता है और दाद ठीक होने लगती है।

खदरा जड़ी बूटी से दाद का इलाज-khadira Jadi buti se dad ka ilaaj

खदरा या खदिर नामक जड़ी बूटी दाद का इलाज करने के लिए अति उत्तम औषधि मानी गई है। दाद के साथ-साथ यह त्वचा संबंधित अन्य विकारों को भी ठीक करने और रक्त साफ करने के लिए एक प्रभावशाली औषधि है।

खदरा जड़ी बूटी का प्रयोग काढ़ा बनाकर किया जाता है। चिकित्सा के निर्देशानुसार इसका काढ़ा 3 से 4 सप्ताह तक पीने से रक्त के विकार दूर होते हैं जिससे त्वचा संबंधी समस्त परेशानियां ठीक होने लगती हैं।

गिलोय से दाद का इलाज-giloy se dad ka ilaaj

आयुर्वेद में गिलोय भी स्वास्थ्य वर्धक और रक्त शोधक औषधि के रूप में जानी जाती है। गिलोय घनवटी और नीम घनवटी का एक साथ प्रयोग करने से रक्त के सभी विकार दूर होते हैं तथा दाद की समस्याएं भी ठीक हो सकती हैं।

आपके सवाल और हमारे जवाब-FAQ

दाद खाज खुजली की सबसे अच्छी दवाई कौन सी है?
नीम के तेल और लहसुन को सबसे असरदार दाद ठीक करने का नुस्खा माना जाता है।

दाद का तुरंत इलाज क्या है?

यदि आप दाद से जल्दी छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको एलोवेरा और हल्दी का प्रयोग करना चाहिए।

3 दिनों में दाद का इलाज कैसे करें?

मात्र 3 दिनों में दाद को ठीक करने का असरदार घरेलू नुस्खा लहसुन को माना जा सकता है।

दाद कौन सी विटामिन की कमी से होता है?

विशेषज्ञों के अनुसार बार-बार दाद होने की समस्या विटामिन b3 के कारण हो सकती है।

दाद पर कौन सी क्रीम लगाते हैं?

दाद की समस्या पर कोई भी क्रीम लगाने से पहले बहुत ही सतर्क रहने की आवश्यकता होती है।

क्लोबेटाजोल या डर्मिफोर्ड आदि क्रीम का प्रयोग (सिर्फ डॉक्टर की सलाह से) कर सकते हैं। ध्यान रहे इन क्रीम के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं।

दाद किस कमी से होता है?

CARD9 की कमी प्रभावित व्यक्तियों को विशेष रूप से कैंडिडा नामक यीस्ट ("कैंडिडिआसिस" का कारण) के साथ-साथ कुछ प्रकार के फफूंद (जिन्हें "डर्माटोफाइट्स" कहा जाता है) के प्रति संवेदनशील बना सकती है, जो आमतौर पर "दाद" और "एथलीट फुट" जैसे संक्रमण का कारण बनते हैं। साथ ही जिन्हें "ब्लैक मोल्ड्स" कहा जाता है।

निष्कर्ष:

दाद (ringworm) एक त्वचा संबंधित सामान्य समस्या है किंतु सही समय पर सही इलाज न मिलने पर यह भयंकर रूप धारण कर लेती है। अतः जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से परामर्श लें और उनके निर्देशानुसार इसका इलाज शुरू करें।

Disclaimer:

यहां पर दी गई समस्त जानकारी मात्र जागरूकता के लिए है। इलाज के लिए किसी भी जानकारी का प्रयोग बिना चिकित्सक के परामर्श के ना करें। किसी भी प्रकार के नुकसान के प्रति हमारी कोई जवाबदेही नहीं होगी, धन्यवाद।

Ashok Kumar

हैलो दोस्तों, मेरा नाम अशोक कुमार है। मैं www.aushadhiauryog.com का फाउंडर हूं। मैं उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ जिले से हूं। मैंने अपनी स्कूली शिक्षा आपने होम टाउन से ग्रहण की और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद ब्लॉगिंग में करियर की शुरुआत सन 2015 से की है। साथ ही साथ मैं यूट्यूब पर भी विडियोज बनाता हूं। मुझे आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा का ज्ञान आप सभी के साथ शेयर करना बहुत पसंद है। कृपया आप सभी हमारे परिवार का हिस्सा बनें और औषधि और योग की धरोहर को आगे बढ़ाने में हमारा सहयोग करें। धन्यवाद।

Post a Comment

Thank You.

Previous Post Next Post