को-वैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक ने जारी की नई गाइडलाइन्स

www.aushadhiauryog.com

नई दिल्ली : दोस्तों भारत बायोटेक ने अभी हाल ही में अपनी कोरोना वायरस के लिए निर्मित Covaxin के प्रयोग को लेकर एक सावधानी संबंधित दिशा निर्देश जारी किया है। इस संदर्भ में कंपनी ने एक अपनी वेबसाइट पर फैक्ट शीट जारी की है।

जानिए क्या कहती है भारत बायो-टेक की Fact-sheet ? 

इस फैक्ट शीट के अनुसार गर्भवती महिलाएं, स्तनपान कराने वाली महिलाएं या ऐसे व्यक्ति जो बुखार एलर्जी, ब्लीडिंग डिसऑर्डर्स,  जैसी अन्य समस्याओं से जूझ रहे हैं उन्हें कोवैक्सीन शॉट लेने से पहले अपने डॉक्टर या वैक्सीन प्रदाता से विचार विमर्श अवश्य कर लेना चाहिए।

ऐसे लोग जो रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को प्रभावित करने वाली दवाइयां ले रहे हैं उन्हें भी कोवैक्सीन का शॉट लेने से पहले चिकित्सीय सलाह की आवश्यकता है।

www.aushadhiauryog.com

ऐसे व्यक्ति जो पहले से ही कोई अन्य कोविड-19 वैक्सीन ले चुके हैं उन्हें भी यह सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

किन्हें दी जाएगी प्राथमिकता ?

जिन व्यक्तियों को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्राथमिकता दी जाती हैं उन्हें इस प्रयास के तहत कवर किया जाएगा।

अब तक का टीका करण कार्यक्रम :

सरकार की तरफ से आ रही रिपोर्ट में यह बताया गया है कि अब तक कुल 381305 लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है। इसमें यह भी बताया गया है कि टीकाकरण के बाद देश में मात्र 580 प्रतिकूल घटनाएं सामने आई हैं।

www.aushadhiauryog.com

सोमवार तक टीका लगवाने वाले 148266 लाभार्थियों में से बिहार से 8656 कर्नाटक से 36888 असम से 1822 केरल से 7070 मध्य प्रदेश से 6665 तमिलनाडु से 7628 पश्चिम बंगाल से 11588 तेलंगाना से 10352 और 311 दिल्ली के थे।

Disclaimer: इस लेख में दी गयी समस्त जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से है , हम किसी भी तथ्य के पूर्णतः सत्य या मिथ्या होने का दावा नहीं करते दी गयी जानकारी का स्त्रोत विभिन्न पुस्तकेंस्वास्थ्य-सलाहकार व कुछ व्यक्तियों के अनुभव हैं, दर्शक कृपया स्व-विवेक से काम लें , किसी भी नुकसान के लिए हमारी कोई जिम्मेवारी नहीं होगी, धन्यवाद

Tags:covaxin,covaxin news,covaxin vaccine,bharat biotech covaxin,covaxin in bharat biotech,covaxin bharat biotech,bharat biotech's covaxin,covaxin update,covaxin vaccine bharat biotech,covaxin latest news,covaxin human trials,covishield and covaxin,covaxin vaccine update,covaxin trials,human trials covaxin vaccine,covaxin vaccine clinical trials,covaxin human trial,covaxin vs covishield,covishield vs covaxin,covaxin ne,covaxin nod,covaxin row,covaxin human trail in aiims,covaxin dose,icmr covaxin

Post a Comment

नया पेज पुराने