हनुमान चालीसा पाठ करने चमत्कारी फायदे, सही विधि और सावधानियां -hanuman chalisa karne ki vidhi

ॐ श्री हनुमते नमः। 
नमस्कार मित्रों स्वागत है आपका औषधि और योग में। मित्रों अगर आप एक हिंदू परिवार से हैं और ईश्वर में आस्था रखते हैं, तो कभी न कभी आपने हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य ही किया या सुना होगा।

हनुमान चालीसा एक ऐसा साधन है जो समस्त कष्टों का निवारण करने और समस्त सुख समृद्धि प्रदान करने में सक्षम माना जाता है। इसके नियमित पाठ से हनुमान जी अतिसीघ्र प्रसन्न होकर भक्त को मन वांछित फल प्रदान करते हैं।

hanuman chalisa pdf download


आइए जानते है सबकुछ बिलकुल विस्तार से-

हनुमान चालीसा का पाठ किसे करना चाहिए ?

मित्रों वैसे तो प्रत्येक व्यक्ति अपनी सुविधानुसार शुद्धता का ध्यान रखते हुए हनुमान चालीसा का पाठ कर सकता है, परन्तु जब व्यक्ति जीवन में हताश हो जाए, गरीबी, रोग, प्रेत बाधा, शत्रु, कर्ज आदि समस्याओं से घिर जाए तो ऐसे में उसे एक बार हनुमान जी की शरण में अवश्य जाना चाहिए और हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। हनुमान जी की कृपा उसे अवश्य प्राप्त होती है।


हनुमान चालीसा पाठ करने के नियम

मित्रों हनुमान जी अत्यंत उग्र देवता हैं, इसलिए हनुमान जी की साधना भक्ति में हमें बहुत सतर्क रहना चाहिए। हनुमान चालीसा का पाठ करने के पूर्व स्नान करना और स्वच्छ वस्त्र धारण करना परम आवश्यक है। हनुमान जी एक बाल ब्रह्मचारी देवता हैं, उनकी सेवा भक्ति में ब्रह्मचर्य का विशेष स्थान है। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए ब्रह्मचर्य का कड़ाई से पालन करना अति आवश्यक हो जाता है।


हनुमान चालीसा पाठ करने के लिए पूजन सामाग्री

मित्रों वैसे तो हनुमान चालीसा के पाठ में बहुत सी पूजन सामग्री का प्रयोग किया जाता है, किंतु कुछ पूजन सामग्री अति आवश्यक है जो निम्नलिखित है-
  • असली सिंदूर
  • तुलसी
  • गंगा जल
  • लाल वस्त्र 
  • चमेली का तेल
  • गुग्गुल धूप
  • मिश्री
  • स्वच्छ आसान
  • कपूर
  • लाल रंग से लिखी हुई हनुमान चालीसा पुस्तक और श्रद्धा भाव आदि।
यदि आपके पास उपरोक्त में से कोई सामग्री नहीं है तो भी कोई बात नहीं बस मन में श्रद्धा भाव होना आवश्यक है। यदि आप सच्चे हृदय से हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो हनुमान जी जल्द प्रसन्न होकर कृपा करते हैं।

हनुमान चालीसा का पाठ किस दिन करें ?

मित्रों वैसे तो हनुमान चालीसा का पाठ किसी भी दिन किया जा सकता है, किंतु हनुमान जी का जन्म मंगलवार को हुआ था इसलिए मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करना सर्वोत्तम माना गया है।


हनुमान चालीसा की तांत्रिक साधना क्या है ?

कुछ व्यक्ति विशेष कार्य सिद्धि के लिए हनुमान चालीसा का पाठ पूरे विधि विधान से 40 दिनों तक करते हैं। यह एक जटिल साधना होती है, जिसे बिना किसी सक्षम गुरु की उपस्थिति के करना नुकसानदायक साबित हो सकता है।

हनुमान चालीसा के पाठ में सावधानियां बरतनी चाहिए ? 

  • स्वच्छता का पूर्ण ध्यान दें
  • पर स्त्री गमन बिल्कुल ना करें
  • मांसाहार और शराब का सेवन न करें 
  • किसी का अहित सोचकर हनुमान चालीसा का पाठ ना करें

(नोट१) कोई गलती हो जाने पर प्रभु श्री राम का स्मरण करें और हनुमान जी से क्षमा मांगे।

(नोट२) हनुमान चालीसा का पाठ प्रारंभ करने से पूर्व तथा पाठ के पूर्ण होने के बाद में प्रभु श्री राम और माता जानकी का स्मरण अवश्य करें।

(नोट३) जल्द मनोकामना पूर्ति हेतु यदि संभव हो तो बंदरों को (चना और गुड़) का प्रसाद अवश्य खिलाएं।

संपूर्ण हनुमान चालीसा डाउनलोड करने के लिए नीची दिए गए बटन पर क्लिक करें 👇👇👇

hanuman chalisa pdf download





Ashok Kumar

हैलो दोस्तों, मेरा नाम अशोक कुमार है। मैं www.aushadhiauryog.com का फाउंडर हूं। मैं उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ जिले से हूं। मैंने अपनी स्कूली शिक्षा आपने होम टाउन से ग्रहण की और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद ब्लॉगिंग में करियर की शुरुआत सन 2015 से की है। साथ ही साथ मैं यूट्यूब पर भी विडियोज बनाता हूं। मुझे आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा का ज्ञान आप सभी के साथ शेयर करना बहुत पसंद है। कृपया आप सभी हमारे परिवार का हिस्सा बनें और औषधि और योग की धरोहर को आगे बढ़ाने में हमारा सहयोग करें। धन्यवाद।

Post a Comment

Thank You.

Previous Post Next Post