गठिया रोग (यूरिक एसिड) के कारण, लक्षण और प्रभावी उपचार -uric acid badhane ke lakshan

परिचय

दोस्तों शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या एक जटिल समस्या है, जो अक्सर वृद्धावस्था के शुरुआती चरणों 40 वर्ष या अधिक के व्यक्तियों में देखने को मिलती हैं।
मगर आजकल के प्रदूषित वातावरण और गलत खान की आदतों से यह समस्या कम उम्र में भी हो सकती है।
इस बीमारी में या तो यूरिक एसिड अधिक बनने लगता है या शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है।

शरीर में यूरिक एसिड का सामान्य स्तर

पुरुषों के लिए शरीर में यूरिक एसिड का सामान्य स्तर
3.4 से 7 ग्राम/डेसिलिटर तथा महिलाओं में 2.4 से 6 ग्राम/डेसिलीटर होती है।
uric acid badhane ke lakshan


यूरिक एसिड की इस मात्रा से कम या अधिक होने पर तरह-तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जन्म लेती है। इसलिए यदि आपकी उम्र 40 वर्ष या अधिक है तो आपको वर्ष में एक बार अवश्य यूरिक एसिड की जांच करानी चाहिए।

यूरिक एसिड के असंतुलन के कारण होने वाली समस्याएं

यूरिक एसिड की संतुलन के कारण कई समस्याएं हो सकते हैं जो निम्नलिखित हैं -
  • गुर्दे की समस्याएं 
  • पथरी की समस्या
  • थाइराइड की समस्या
  • मोटापा की समस्या 
  • मधुमेह की समस्या
  • रक्त अम्लता की समस्या
  • शरीर के जोड़ों में यूरिक एसिड जमा होने की समस्या आदि

घर पर यूरिक एसिड का इलाज कैसे करें?

घर पर यूरिक एसिड की समस्या का इलाज करने लिए आप बहुत से नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं। यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप नींबू , चेरी, खाने के सोडा, ज्वार बाजरा और दूध व डेयरी उत्पाद का प्रयोग अपनी सुविधानुसार कर सकते हैं।

यूरिक एसिड कम करने के लिए टिप्स

  1. आहार में हाई फाइबर वाले फूड को शामिल करें
  2. कुछ प्रोटीन व उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन न करें
  3. शराब आदि नशीले पदार्थों का सेवन न करें
  4. अधिक तैलीय तथा वसायुक्त भोजन का सेवन करने से बचें
  5. रिफाइंड पदार्थ का  सेवन प्रयोग करने से परहेज़ करें
  6. नियमित रूप से प्रतिदिन शारीरिक व्यायाम करें


यूरिक एसिड को ठीक करने का सबसे तेज़ तरीका क्या है?

यदि आप यूरिक एसिड के बढ़ाने की समस्या से ग्रस्त हैं और अपना तेजी से यूरिक एसिड कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा।

आपको अपनी भोजन में हाई फाइबर फूड को शामिल करना होगा जिसमें दलिया, बींस और ब्राउन राइस की अच्छी मात्रा रखनी होगी। यह सभी खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड की अतिरिक्त मात्रा को अवशोषित कर लेते हैं

इसके साथ ही साथ आप चिकित्सक की उचित परामर्श के अनुसार आयुर्वेदिक दवाएं या अन्य दवाई ले सकते हैं।


यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण क्या है?

यूरिक एसिड बढ़ने के विभिन्न लक्षण आपके शरीर में दिखाई देने लगते हैं, जैसे शरीर का वजन बढ़ना, जोड़ों की हड्डियों में दर्द होना, गुर्दे की समस्याएं उत्पन्न होना, रक्त में शर्करा की मात्रा का बढ़ना तथा थायराइड की समस्या उत्पन्न होना आदि।

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से क्या होता है?

यूरिक एसिड बढ़ने के मुख्य कारणों में शरीर को गाड़ियों के जोड़ों में दर्द सूजन और जकड़न की समस्या पैदा होती है। धीरे धीरे रोगी को असहनीय दर्द होना शुरू हो जाता है, चलने फिरने और शारीरिक क्रियाएं करने में रोगी को तकलीफ होती है।

क्या गर्म पानी पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है?

विशेषज्ञों के अनुसार यूरिक एसिड की समस्या में गर्म पानी पीना बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है। दिन में प्रतिदिन 8 से 10 गिलास ताजा पानी पीने की सलाह दी जाती है।

क्या मीठा खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है?

यूरिक एसिड के मरीज को डॉक्टरों द्वारा मिठाई ना खाने की सलाह दी जाती है ऐसा इसलिए की मिठाई में फ्रुक्टोज की उच्च मात्रा पाई जाती है। फ्रुक्टोज की उच्च मात्रा शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाने में मदद करती है।
इसलिए शाम जहां तक संभव हो यूरिक एसिड के मरीजों को मिठाईयों से दूरी बना लेनी चाहिए।

यूरिक एसिड में नींबू पानी कब पीना चाहिए?

यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए नींबू का प्रयोग बहुत ही कारगर माना जाता है। एक प्रयोग द्वारा या सिद्ध किया जा चुका है कि जो लोग निरंतर नींबू पानी का प्रयोग करते हैं उनमें यूरिक एसिड का स्तर धीरे-धीरे कम होता चला जाता है। इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों के लिए डॉक्टर भी नींबू पानी पीने की सलाह जरूर देते हैं।

दाल से यूरिक एसिड कैसे निकाले?

दाल से यूरिक एसिड निकालने के लिए दाल को अच्छी तरह से खुले बर्तन में पकाना चाहिए और उसमें उफान आने पर अर्थात झाग निकलने पर उसे पूरी तरह बाहर निकाल देना चाहिए। 

ठीक यही प्रक्रिया चावल को पकाने में भी करनी चाहिए चावल को खुले बर्तन में पकाएं और चावल का झाग भी बाहर निकाल देना चाहिए।

दाल से यूरिक एसिड को पूरी तरह निकालने के लिए दाल को यदि रात भर पानी में भिगोकर रख दिया जाए और सुबह इसे खुले बर्तन में पकाया जाए तो ऐसा करना काफी कारगर सिद्ध होगा।

यूरिक एसिड में चावल खा सकते हैं क्या?

यदि आप रात को देर से भोजन करने के शौकीन हैं और आप रात को चावल खाना पसंद करते हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। रात में देर से चावल खाने वाले व्यक्तियों का यूरिक एसिड का स्तर दिनों दिन बढ़ता जाता है।

जहां सामान्य चावल हुई यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है वहीं यदि ब्राउन राइस अर्थात (भूरा चावल) का प्रयोग किया जाए तो यह यूरिक एसिड के स्तर को काम करता है।

यूरिक एसिड को कम करने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए?

विशेषज्ञों की माने तो यूरिक एसिड को कम करने के लिए पाइनएप्पल अर्थात अनन्नास का प्रयोग करना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। नियमित रूप से एक गिलास पाइनएप्पल जूस का प्रयोग करने से यूरिक एसिड के दर्द में राहत मिलती है और साथ ही साथ सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है।

यूरिक एसिड के लिए सबसे अच्छी गोली कौन सी है?

डॉक्टर्स के अनुसार एलोप्यूरिनॉल (एलोप्रिम, लोपुरिन, ज़ाइलोप्रिम) और फेबक्सोस्टेट (यूलोरिक) जैसी दवाएं आपके शरीर में बनने वाले यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करती है। किंतु आप इनका प्रयोग चिकित्सक की सलाह से ही करें।

निष्कर्ष

यूरिक एसिड खानपान, उम्र और अनुवांशिकी से जुड़ी समस्या है जिसका सही और पूरा इलाज समय से शुरू करना जरूरी होता है। लाइफ स्टाइल को सही करके और उचित देखभाल व चिकित्सक के परामर्श की सहायता से इस समस्या का इलाज संभव है।



Ashok Kumar

हैलो दोस्तों, मेरा नाम अशोक कुमार है। मैं www.aushadhiauryog.com का फाउंडर हूं। मैं उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ जिले से हूं। मैंने अपनी स्कूली शिक्षा आपने होम टाउन से ग्रहण की और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद ब्लॉगिंग में करियर की शुरुआत सन 2015 से की है। साथ ही साथ मैं यूट्यूब पर भी विडियोज बनाता हूं। मुझे आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा का ज्ञान आप सभी के साथ शेयर करना बहुत पसंद है। कृपया आप सभी हमारे परिवार का हिस्सा बनें और औषधि और योग की धरोहर को आगे बढ़ाने में हमारा सहयोग करें। धन्यवाद।

Post a Comment

Thank You.

Previous Post Next Post