-->

Ad

sabudna ke fayde aur nuksan


आम तौर पर साबूदाना सफेद रंग के बीज या मोती जैसे होते हैं, अक्सर व्रत और उपवास में सामान्य भोजन को त्याग दिया जाता है। साबूदाना की खीर और खिचड़ी भी बनती है, साबूदाना आपके लिए फादेमंद होता हैं।


साबूदाना क्या है?

यह सफेद मोतियों जैसा खाने योग्य पदार्थ होता है, इसे शकरकंद जैसे दिखाई देने वाले और मिट्टी के अंदर उगने वाले कसावा की जड़ से निकालने वाला निकाले जाने वाला स्टार्च से बनाया जाता है।

यह दाने बाजार में किरानो की दुकानों पर दो प्रकार से उपलब्ध होते हैं, बड़े दाने छोटे दाने इसका उपयोग स्वाद के साथ हीं सेहत के लिए बड़ी मात्रा में किया जाता हैं।


साबूदाना के फायदे

यहां हम आपको बता रहें हैं, स्वास्थ्य के लिए साबुदाना के फायदे के बारे में, साबूदाने के क्या फायदे होते है।


गर्मी से बचाव में साबुदाने का उपयोग

व्यायाम के दौरान हमारा शरीर अतिरिक्त ऊर्जा के रूप में ग्लूकोजन (चार्वी) का उपयोग करता है, इससे हमारे शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है।

इसमें पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट शरीर के मेटाबालिज्म स्तर को संतुलित करता है और ग्लुकोज के रूप में ऊर्जा प्रदान करता है साबूदाना से बने खाद्य पदार्थ का उपयोग खेल के दौरान खिलाडियों की बढ़ी हुई गर्मी को कम करके ऊर्जा को बढ़ाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें/ अच्छे स्वास्थ्य के लिए 10 विशेष फलों के फायदे


वजन बढ़ाने के लिए साबुदाने के फायदे

साबूदाने के सेवन से वजन को बढ़ाया जा सकता है साबूदाना में अच्छी मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, क्योंकि ये दोनों ही शरीर में ऊर्जा को अवशोषित कर फैट को बढ़ाने में मदद करता है, साबूदाना का सेवन आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है।


मस्तिष्क के लिए साबूदाने के फायदे

साबूदाना सेव शारीरिक स्वास्थ्य कि नहीं बल्कि मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद है इसमें फोलेट की मात्रा पाई जाती है। फोलेट हर उम्र के लोगों को स्वास्थ् दिमाग के लिए फायदेमंद होता है।

यह मस्तिष्क के विकार के साथ ही कई बीमारियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है यह मस्तिष्क के विकास में भी योगदान देता है।


एनीमिया के लिए साबुदाने खाने के फायदे

हमेशा थकान, कमजोरी, और सीने में दर्द महसूस करना एनीमिया का लक्षण हो सकता है। शरीर में मौजूद लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण आपको एनीमिया हो सकता है।

साबूदाना में आयरन होता है जो फेफड़ों ओक्सीजन को पूरे शरीर तक पहुंचान में मदद करता है, इसलिए साबूदाने के साथ अन्य आयरन युक्त चीजों को डाईट में शामिल करना बेहतर होगा।


पाचन के लिए साबुदाने खाने के फायदे

अगर आपको पाचन तंत्र से जुड़ी कोई समस्या हो तो आप साबुदाने पर भरोसा कर सकते हैं साबूदाने में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है।

फाइबर आपके मल को चिकना बनाता है और कब्ज जैसे पेट की परेशानियों से बचाता है।


साबूदाने के पौष्टिक तत्व

यहां हम जानेंगे कि साबूदाने के कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं

  • पोषक तत्व
  • पानी
  • कैलोरी
  • प्रोटीन
  • फैट
  • कार्बोहाइड्रेट
  • फाइबर
  • शुगर
  • मात्रा मात्रा प्रति 100 ग्राम
  • 10.99 ग्रा.
  • 358 kcal
  • 0.19 ग्रा.
  • 0.02 ग्रा.
  • 88.69 ग्रा.
  • 0.9 ग्रा.
  • 3.35 ग्रा

साबूदाना का उपयोग

आप साबूदाने का उपयोग मिष्ठान के रूप में खीर बनाने के लिए कर सकते हैं , साबूदाने की चटपटी खिचड़ी भी लोकप्रिय है, साबूदाने के पापड़ भी बनते हैं।

साबूदाना से वडे भी बनाए जा सकते हैं जो स्नैक्स के तौर पर खाए जाते हैं। साबूदाने के उपयोग और पोषक तत्वों के बाद इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें/ बच्चों के लिए जायफल के फ़ायदे


साबूदाने के नुकसान

साबूदाना आपके लिए तब तक ही फायदेमंद हो सकता है जब तक कि आप इसका सेवन सीमित मात्रा में करते हैं।इसका अधिक सेवन सीमित मात्रा में करते हैं इसका अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट कुछ मात्रा में पाया जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा अच्छी होती है जो वजन बढ़ाने में सहायक होती है।

इसका अधिक सेवन मस्तिष्क और हृदय को नुकसान पहुंचाने के साथ ही कोमा या जान जाने का कारण हो सकता है इससे कई समस्या का सामना पड़ सकता है, जैसे सांस लेने में कठिनाइयां ,सीने में दर्द, उल्टी, रक्त का विकार , सिर दर्द , थायराइड आदि।


इसे भी पढ़ें/ भांग खाने के फायदे और नुकसान


Disclaimer: यहां पर दी गई समस्त जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से है। इलाज के तौर पर इसका प्रयोग करने से पहले आप एक अच्छे चिकित्सक से अवश्य सलाह ले लें।


 Tags: sabudana in english,sabudana made of,sabudana benefits,sabudana price,sabudananutrition,sago sabudana,sabudana recipe for fast,

Post a Comment

Please don't enter any spam link in the Comment Box- Thank You

और नया पुराने