जानिए आंवला का मुरब्बा खाने का सही समय, फायदे , नुक्सान औए सावधानियाँ - amla ka murabba benefits in hindi

आंवला, जिसे अंग्रेजी में 'Indian Gooseberry' कहा जाता है, एक पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक फल है जिसे हम अलग-अलग रूपों में सेवन कर सकते हैं। इसके स्वादिष्ट और सुंदर आरोमा के साथ-साथ, आंवला के मुरब्बे के भी कई लाभ होते हैं। इसे हर प्रकार के च्वनप्राश में मुख्य घटक के रूप में प्रयोग किया जाता है।


आंवला का मुरब्बा खाने के फायदे- amla ka murabba benefits in hindi

इस लेख में, हम जानेंगे कि आंवला के मुरब्बे के क्या-क्या फायदे ? (amla ka murabba benefits in hindi) हैं ? और इसका सेवन किस प्रकार करना चहिये तथा इसके सेवन में कौन कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए-


amla ka murabba benefits in hindi

# 1. इम्यूनिटी बढ़ाव- amla for immunity

आंवला मुरब्बा विटामिन C  का एक उत्तम स्रोत होता है, जिसका सेवन आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह आपको सर्दी-जुकाम और अन्य इंफेक्शन से बचाव करने में मदद कर सकता है।


# 2. पाचन को सुधारे- amla for digestion

आंवला के मुरब्बे में पाचन को सुधारने वाले गुण होते हैं। यह अपच, गैस, और अन्य पाचन संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही साथ यह कब्ज और बवासीर के मरीजों के लिए भी लाभदायक है।


# 3. त्वचा के लिए फायदेमंद- amla for skin

आंवला के मुरब्बे का अद्भुत त्वचा पर प्रभाव होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को निखारते हैं और चमकदार बनाते हैं। यह रक्त को साफ करके अंदरूनी निखार लाने में भी मददगार है।


# 4. हार्ट हेल्थ के लिए लाभकारी- amla for heart

आंवला मुरब्बा हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर हार्ट रोगों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसकें नियमित सेवन से लम्बे समय तक ह्रदय को स्वस्थ्य बनाये रखने में मदद मिलती हैं।


# 5. शरीर में ताजगी और ऊर्जा- amla for energy

आंवला के मुरब्बे में मौजूद न्यूट्रिएंट्स और विटामिन शरीर को ताजगी और ऊर्जा प्रदान करते हैं, जिससे दिनभर आप तंदरुस्त और ताजा रह सकते हैं। यदि आप दिन भर कठिन परिश्रम करते हैं या आप कोई स्पोर्ट पर्सन हैं तो आपके लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है।


# 6. आंवला के मुरब्बे का सेवन कैसे करें ?

  • आप आंवले के मुरब्बे को सीधे खा सकते हैं।
  • इसे दही या छाछ के साथ सेवन करने से भी बेहतर रसायनिक अद्भुत फायदे मिल सकते हैं।
  • आप इसे अन्य स्वादिष्ट भोजन के साथ भी खा सकते हैं, जैसे कि परांठा या रोटी के साथ।


सावधानियां:

  • आंवला के मुरब्बे का अधिक सेवन ब्लड शुगर के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए डायबिटीज रोगियों को इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए।
  • प्रतिदिन की जरुरत से अधिक मात्रा में इसका सेवन न करें अन्यथा यह नुक्सानदायक साबित होगा।
  • घर पर बना आवला का मुरब्बा सबसे अधिक गुणकारी होता है, यदि आप इसे घर पर नहीं बना सकते तो बाजार से किसी अच्छे ब्रांड का ले सकते हैं।

आंवला के मुरब्बे का सेवन स्वास्थ्य के लिए एक श्रेष्ठ और स्वादिष्ट तरीका हो सकता है। इसके नियमित सेवन से आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं और अन्य तरह के लाभ उठा सकते हैं। इसलिए, आंवला के मुरब्बे को अपने आहार में शामिल करके इसके फायदों का आनंद लें।

 

 

Ashok Kumar

हैलो दोस्तों, मेरा नाम अशोक कुमार है। मैं www.aushadhiauryog.com का फाउंडर हूं। मैं उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ जिले से हूं। मैंने अपनी स्कूली शिक्षा आपने होम टाउन से ग्रहण की और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद ब्लॉगिंग में करियर की शुरुआत सन 2015 से की है। साथ ही साथ मैं यूट्यूब पर भी विडियोज बनाता हूं। मुझे आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा का ज्ञान आप सभी के साथ शेयर करना बहुत पसंद है। कृपया आप सभी हमारे परिवार का हिस्सा बनें और औषधि और योग की धरोहर को आगे बढ़ाने में हमारा सहयोग करें। धन्यवाद।

Post a Comment

Thank You.

Previous Post Next Post